जानिए Youtube के नए नियमों के बारे में ।

अगर आप Youtube पर नए नए आये है और वीडियो अपलोड कर के google ads sense से पैसे कमाने के सोच रहे थे तो अब दुबारा सोचिए क्योंकि YouTube के CEO Susan Wojcicki ने जो नए नियमो के बारे में बतायें है उसके अनुसार आपको अब साल भर के अंदर 1,000 Subscriber लाने होंगे और साथ ही कम से कम 4,000 घण्टे का Watch Time लाना होगा अपने Youtube Channel पर ।

4000 वॉच टाइम का अर्थ है कि साल भर में लोग जितना भी वीडियो दिखेंगे आपके चैनल के, वो सब मिला जुला कर 4000 मिनट तक होने चाहिए जो कोई बहुत ज्यादा मुश्किल काम भी नहीं भी नहीं है पर 1000 susbcriber लाना जरूर थोड़ा मुश्किल काम है ।

यानि अब youtuber वही बने जो वास्तव में Youtubers बनना चाहते है। यानि –
|| No time pass ||

हालांकि जिन लोगो के 1000 Subscriber भी अभी तक नहीं बने है और गूगल ads sense चल रहा है उनके channel पर उनके लिये 20 February तक का समय दिया है Youtube ने अगर आप के 900 के आस पैसा Subscriber है तो अभी से जोर शोर लगाए आपना गूगल ads sense बचा लीजिये ।

April 2011 से पहले तक कोई भी Tuff क्रिटेरिया नहीं रखी थी यूट्यूब ने फिर अप्रेल 2011 में कम से कम 10,000 views रखने वाले यूट्यूब चैनलों को ही गूगल ads sense दिया जाने लगा ।

आने वाले समय मे हो सकता है कि किसी की यदि आप फेमस ना हो तो शायद यूट्यूब पर आप मात्र दर्शक बन कर ही रह जायेंगे । इस लिए अभी भी समय है आप यदि यूट्यूब बनना चाहते है तो देर ना करे क्योंकि Criteria day by day Tuff होती जा रही है ।

शायद 2020 के बाद तक criteria इतनी tuff हो जाये कि आप youtuber बनने को सोचें भी ना सकें वैसे ही अब The Lallan top , The Wire & Quint  जैसे लाखों रुपए Investment के साथ न्यूज़ चैनलों का भी Youtube पर आगमन 2017 में हो गया है , The Viral Fiver तो पहले से ही था अब 2018 के अंत तक कुछ और बड़े खिलाड़ी भी Youtube पर आ सकते है ।

खैर youtube भी ये चाहता की केवल वही लोग पैसे कमाए जो रियल में Youtuber बनना चाहते है और विज्ञापन कंपनिया भी अच्छे चैनलों को ही विज्ञापन दे सके । इस लिए इस बात को आप Positively भी सकते है ।

LEAVE A REPLY